DRDO Ghatak UCAV : घातक UCAV एक मानव रहित लड़ाकू वायुयान (UCAV) है, जिसे भारतीय वायु सेना के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित किया जा रहा है। घातक UCAV के डिजाइन का काम एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) द्वारा किया जाना है। स्मानव रहित अनुसंधान विमान (AURA) यूसीएवी का एक अस्थायी नाम था। इस परियोजना की जानकारी अभी तक गुप्त रखी गई है।
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DRDO Ghatak UCAV |
यूसीएवी मिसाइलों, बमों और सटीक-निर्देशित गोलाबारूद को छोड़ने में सक्षम होगा। यह प्रोजेक्ट अभी प्रारम्भिक स्टेज में है। इसका डिजाइन 2007 में डीआरडीओ के पूर्व मुख्य नियंत्रक के idea के अनुरूप है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत का लड़ाकू ड्रोन आंतरिक हथियार और टर्बोफैन इंजन के साथ एक स्टील्थ फ्लाइंग-विंग कॉन्सेप्ट एयरक्राफ्ट होगा।
सरकार ने भारत के पहले यूसीएवी का इंजन विकसित करने के लिए 3,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दे दी है।
एडीए ने यूसीएवी को एक "आत्मरक्षा करने वाली उच्च गति टोही हथियार के साथ यूएवी" के रूप में वर्णित किया है। UCAV मध्यम ऊंचाई पर क्रूज करेगा और लक्ष्यीकरण और हथियार मार्गदर्शन के लिए ऑन-बोर्ड सेंसर के साथ दो या अधिक निर्देशित स्ट्राइक हथियार ले जाने में सक्षम होगा।
यूसीएवी की उड़ान नियंत्रण प्रणाली और डेटा लिंक पैकेज एडीए और रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स एप्लीकेशन प्रयोगशाला द्वारा बनाए जाएंगे।
डीआरडीओ के मुख्य नियंत्रक, आरएंडडी (वैमानिकी), डॉ प्रह्लाद ने कहा - 30,000 फीट (9,144 मीटर) की ऊंचाई पर उड़ान भरने और 15 टन का वजन ढोने की क्षमता, यूसीएवी मिसाइलों, बमों के साथ रेल-लॉन्चिंग होगी। 2015 में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने राज्यसभा को सूचित किया कि यूसीएवी कावेरी इंजन संस्करण द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसमें 52 किलोनवेटन का बल होगा।
ऑटोनॉमस अनमैन्ड रिसर्च एयरक्राफ्ट के बारे में 2009 में 12.5 करोड़ रुपए के बजट के साथ एक व्यवहार्यता अध्ययन शुरू किया गया था और अप्रैल 2013 में सफलतापूर्वक पूरा हुआ। मई 2016 में भारत सरकार द्वारा परियोजना के लिए 231 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई थी। मार्च 2017 तक, एक पूर्ण पैमाने पर मॉडल परीक्षण के लिए बनाया जा रहा था।
एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर द्वारा स्टील्थ विंग फ्लाइंग टेस्टेड (SWiFT) नामक एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकारी का विकास किया जा रहा है। इसका उद्देश्य अंतिम घटक यूसीएवी में आवश्यक तकनीकों को विकसित करना है।SWIFT के एक प्रोटोटाइप को NPO Saturn 36MT टर्बोफैन इंजन के साथ 2021 तक उड़ान-परीक्षण किए जाने की उम्मीद है।
हाल ही में IIT कानपुर से DRDO के Ghatak UCAV की First Image मीडिया में आई है
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी-कानपुर) के एक हालिया वीडियो में भारतीय वायु सेना के Ghatak UCAV (मानवरहित लड़ाकू वायुयान) के मॉडल की Images पहली बार सामने आईं हैं। यूएवी डिज़ाइन व्याख्यान 28 सितंबर को संस्थान के यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया गया था और मॉडल, जो कथित तौर पर लैंडिंग गियर भी पहली बार था, प्रयोगशाला में देखा गया था जहां व्याख्यान रिकॉर्ड किया गया था।
जैसा कि लाइवफिस्ट द्वारा पहली रिपोर्ट में कहा गया है, यह या तो एक मॉकअप हो सकता है या SWiFT (स्टेल्थ विंग फ्लाइंग टेस्टेड) का एक उप-स्केल फ्लाइंग मॉडल हो सकता है, जो प्रौद्योगिकी प्रदर्शक ने वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADE) के लिए प्रौद्योगिकियों को साबित करने के लिए डिज़ाइन और निर्मित किया है। एक प्रोटोटाइप SWiFT को एक रूसी NPO सैटर्न 36MT टर्बोफैन इंजन के साथ लगाया जाएगा, जो वर्तमान में भारतीय निर्भय क्रूज मिसाइल को शक्ति प्रदान करता है। वीडियो में एक और समान लेकिन छोटा मॉडल भी दिखाई दे रहा था।
Ghatak UCAV परियोजना, जिसका हिंदी में अर्थ है "खतरनाक" / "घातक", प्रोजेक्ट औरा (स्वायत्त मानव रहित अनुसंधान विमान) के रूप में शुरू हुआ था और पहली बार 2010 में स्वीकार किया गया था। इसे एक टीम द्वारा Develop किया गया था जो सीधे प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करती थी। अब तक कम से कम 8M USD मूल्य वाला यह कार्यक्रम पूरी तरह से भारत में ड्रोन के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें विदेशों से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण कम से कम हों।
घाटक, जो कि SWiFT से लगभग आठ गुना बड़ा होगा, को सटीक हथियारों के साथ जमीनी लक्ष्य पर हमला करने और ISR (इंटेलिजेंस, सर्विलांस एंड रिकॉइसेंस) मिशनों को पूरा करने के लिए एक स्टील्थ बमवर्षक विमान के रूप में विकसित किया जा रहा है। SWIFT प्रोटोटाइप को कथित तौर पर अगले साल पहली बार उड़ान भरने के लिए निर्धारित किया गया है, जबकि Ghatak UCAV की पहली उड़ान का लक्ष्य 2024-25 रखा गया है।
आईआईटी कानपुर के अलावा, जो एक कम आरसीएस (रडार क्रॉस सेक्शन) विमान की स्वायत्त उड़ान का अध्ययन कर रहा है, जिसमें एक डक्ट वाला पंखा इंजन है और जो यूसीएवी के आकार को पूरा करने के लिए विंड टनल का परीक्षण करता है, आईआईटी बॉम्बे ने सर्पेंटाइन एयर इनटेक के डिजाइन और परीक्षण में सहयोग किया।
अंतिम Ghatak UCAV विन्यास को भारतीय-निर्मित कावेरी इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा, जो कि एलसीए तेजस के लिए डिज़ाइन किया गया है। इंजन अपेक्षित शक्ति आउटपुट को पूरा नहीं करता है, हालांकि फ्रांसीसी एयरोस्पेस कंपनियों डसॉल्ट और सफ्रान कथित तौर पर इंजन को ठीक करने और विमान डिजाइन को परिष्कृत करने में मदद करने के लिए सहयोग कर रहे हैं, जो कि राफेल के लिए भारतीय सौदे के साथ शामिल हैं। लाइवफिस्ट के अनुसार, लॉकहीड-मार्टिन, बोइंग, बीएई सिस्टम्स, और मिग कॉर्प ने भी Ghatak UCAV कार्यक्रम के लिए सहायता की पेशकश की है।
Ghatak UCAV की जानकारी पूरी तरह गुप्त रखी गई है, इसलिए इसके बारे में बहुत अधिक तकनीकी विवरण उपलब्ध नहीं है। यूसीएवी को उच्च गति से उड़ान भरने में सक्षम बताया जा रहा है।
MTOW (अधिकतम टेक-ऑफ वेट) लगभग 15000 किलोग्राम बताया जाता है, जिसमें से 2000 किलोग्राम हथियार पेलोड होंगे। विमान कथित रूप से एक ईओ / आईआर सेंसर (इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल / इंफ्रा-रेड) और एक एईएसए रडार (सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किया गया एरे) के साथ सुसज्जित होगा, जिसमें एक व्यापक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट होगा।
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